क्या पिनट बटर खाने से वजन बढ़ता है?

 क्या मूंगफली का मक्खन खाने से मुझे वजन कम करने में मदद मिल सकती है?


चाहे आप मलाईदार या चंकी संस्करण पसंद करते हैं, मूंगफली का मक्खन शायद पहली चीज नहीं है जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों। हालांकि यह प्रोटीन में उच्च है, मूंगफली का मक्खन भी वसा की मात्रा में अधिक होता है, प्रत्येक चम्मच में लगभग 100 कैलोरी पैक करता है।



लेकिन शोध बताते हैं कि पीनट बटर का सेवन आपको वजन कम करने से नहीं रोक सकता है। वास्तव में, इसे खाने से आपको अपना वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

एक आहार जिसमें उच्च स्तर के मोनोअनसैचुरेटेड वसा शामिल होते हैं, जैसे कि नट्स में पाए जाने वाले, लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों को भी रोक सकते हैं, जैसा कि वित्त पोषित 100,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के बहु-वर्षीय अध्ययन के अनुसार है। इंटरनेशनल ट्री नट काउंसिल न्यूट्रीशन रिसर्च एंड एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा भाग में।

2009 के एक पुराने अध्ययन ने आठ वर्षों में 50,000 से अधिक महिलाओं का अनुसरण किया, निष्कर्ष निकाला कि नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से वजन बढ़ने और मोटापे का खतरा थोड़ा कम हो जाता है।

जबकि शोध चल रहा है, ऐसा प्रतीत होता है कि मूंगफली का मक्खन एक प्रभावी वजन घटाने के उपकरण के रूप में मजबूत सबूत है, जब इसे कम मात्रा में खाया जाता है। वजन घटाने के लिए मूंगफली का मक्खन खाने के बारे में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है उसे जानने के लिए पढ़ते रहें।

मूंगफली का मक्खन वजन कम करने में कैसे मदद करता है?

पीनट बटर आपको दो तरह से वजन कम करने में मदद करता है: आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करके और ब्लड शुगर को कम करके।

पीनट बटर आपको लंबे समय तक भरा रखता है

वजन कम करने की कोशिश कर रहे हम में से कई लोगों के लिए लो-फैट या शुगर-फ्री स्नैक्स खाना पहला आवेग है। यदि आप चीनी या कैलोरी की खपत में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस प्रकार के स्नैक्स मदद कर सकते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि वे हमेशा नहीं भरते हैं।

इसके बजाय, भोजन करने से पहले या नाश्ते के रूप में ट्री नट्स या मूंगफली के उत्पाद खाने से तृप्ति की भावना में योगदान होता है, जैसा कि चिकित्सा साहित्य के 2008 की समीक्षा में दिखाया गया है।

तृप्ति की यह भावना संभवतः ट्री नट्स और मूंगफली में समृद्ध वसा और प्रोटीन तक चाक-चौबंद हो सकती है। उसी समीक्षा के अनुसार, पूर्ण महसूस करने से कम खाना पड़ा, और समग्र रूप से अधिक कुशल वजन कम हुआ

मूंगफली का मक्खन आपकी ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया में मदद करता है

कुछ खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ, आपके रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण बनते हैं। रक्त शर्करा जो अस्थिर है उसे मोटापे और मधुमेह से जोड़ा गया है। लेकिन पीनट बटर, अपनी प्राकृतिक मिठास और स्वादिष्ट बनावट के बावजूद, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

मूंगफली का मक्खन खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को टेलस्पिन में भेजे बिना वसा के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर का सेवन करने का एक तरीका है।

2018 के एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि भोजन के साथ पीनट बटर की एक सर्विंग (दो बड़े चम्मच) खाने से भी उस भोजन के ग्लाइसेमिक प्रभाव को स्थिर किया जाता है जो अन्यथा ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर उच्च था।

वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ मूंगफली का मक्खन

जब आप वजन घटाने के लिए पीनट बटर खरीद रहे हों, तो लेबल को देखें। कुछ मूंगफली के मक्खन ब्रांडों में बहुत अधिक चीनी, नमक और संरक्षक होते हैं।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्राकृतिक, जैविक मूंगफली का मक्खन ब्रांड चुनने के लिए सबसे अच्छा है। सबसे कम मात्रा में सोडियम और अतिरिक्त चीनी जो आप पा सकते हैं, खोजने के लिए पोषण लेबल पढ़ें।

ध्यान रखें कि कुछ पीनट बटर ब्रांड अपने उत्पाद को केवल "मूंगफली का मक्खन" के बजाय "मूंगफली का मक्खन स्प्रेड" के रूप में विज्ञापित करते हैं, जो उन्हें सभी प्रकार की अन्य सामग्री और शर्करा जोड़ने का लाइसेंस देता है।

कुरकुरे पीनट बटर में अधिक फाइबर और फोलेट होता है, जो दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। जबकि मलाईदार मूंगफली का मक्खन विकल्प कुछ अधिक प्रोटीन सामग्री की पेशकश कर सकते हैं, प्रोटीन पर फाइबर चुनने से अच्छे पाचन को बढ़ावा देने के बोनस के साथ एक ही भरने वाला प्रभाव हो सकता है।

वजन घटाने के उपाय के लिए मूंगफली का मक्खन

आप बहुत सारे रचनात्मक तरीकों से अपने आहार में पीनट बटर को शामिल कर सकते हैं। मानक PB&J के साथ रहने की कोई आवश्यकता नहीं है। वजन घटाने के लिए पीनट बटर का सेवन करने की कुंजी संयम है: दो या तीन सर्विंग्स के लिए दो बड़े चम्मच पीनट बटर प्रति सप्ताह कुछ बार लेने का लक्ष्य रखें।

यदि आप इससे अधिक का सेवन करते हैं, तो आप अत्यधिक उच्च कैलोरी मात्रा के साथ मूंगफली के मक्खन के लाभों का मुकाबला करने का जोखिम उठाते हैं।

पीनट बटर के फायदे

मूंगफली का मक्खन सिर्फ वजन घटाने में योगदान नहीं देता है। अपने आहार के नियमित हिस्से के रूप में मूंगफली का सेवन करने से अन्य लाभ भी होते हैं।

1. पीनट बटर वर्कआउट के बाद ठीक होने में आपकी मदद करता है। यह प्रोटीन में उच्च है, जिसे आपको जिम में कड़ी मेहनत करने पर रिकवरी को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है।

2. मूंगफली का मक्खन आपके मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है। मूंगफली के कम ग्लाइसेमिक स्कोर के कारण, नियमित रूप से मूंगफली का सेवन रक्त शर्करा को स्थिर रखने और आपके मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

3. पीनट बटर विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। कॉपर, फोलेट, बी विटामिन और मैंगनीज सभी ठीक हैं।

4. मूंगफली का मक्खन आपके हृदय रोग और मृत्यु के अन्य प्रमुख कारणों के जोखिम को कम कर सकता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आहार संबंधी आदतों के एक बड़े, बहु-वर्षीय अध्ययन में पाया गया कि अखरोट का सेवन हृदय रोग, कैंसर और श्वसन रोग से विपरीत रूप से संबंधित था।

Comments

Popular posts from this blog

मनी प्लांट वास्तु दिशा | Money Plant Vastu Direction in Hindi

आलूबुखारा के 18 अद्भुत स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ | 18 Amazing Benefits Of Plums for Health and Beauty